पंजाब

ये कैसा शहीदों का सम्मान,  विभिन्न कंपनियों के प्रमोशनल स्टिकर लगवा कर वसूले जा रहे पैसे

Share now

जालंधर : दीपावली पर जहां पूरा शहर रोशनियों से जगमगा रहा था वहीं हमारे शहीदों के बुतों के समक्ष गंदगी का आलम तो था ही वहीं उनकी आसपास किसी ने रोशनी करने की जहमत नहीं उठाई। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है यह तस्वीर जोकि कपूरथला चौक में लगी है। ये तस्वीर है शहीद मेजर रमन दादा की प्रतिमा की। इसका उद्घाटन तत्कालीन स्थानीय निकाय मंत्री चौधरी जगजीत सिंह ने 17 मई 2003 को तब किया था जब जालंधर के मेयर की कुर्सी पर सुरिंदर महे विराजमान थे। इस प्रतिमा के ऊपर एक बल्ब लगा है।

दीवाली की रात जब पूरा शहर जगमग हो रहा था तब शहीद मेजर रमन दादा की प्रतिमा पर लगा बल्ब बंद था। अब ये बल्ब किन्हीं तकनीकी कारणों से बंद था या फिर कोई अन्य कारणों से लेकिन जो भी हो चौक से गुजरने वाले लोगों की नजर में इस बल्ब का जगना जरूरी था। हालांकि तस्वीर में साफ दिखाई दे रहा है कि शहीद मेजर रमन दादा की प्रतिमा के पीछे जो बड़ी सी इमारत है वे भी दीपावली पर जगमग है। एक और बात शहीद की प्रतिमा के आसपास गंदगी भी पड़ी हुई थी। हालांकि दीवाली पर सभी लोग अपने घरों, दुकानों, फैक्ट्रियों की सफाई करते हैं लेकिन किसी ने शहीद मेजर रमन दादा की प्रतिमा के आसपास सफाई करने की याद किसी को नहीं आई।

विज्ञापन से पैसा कमाने की जुगत
दरअसल शहीदों के नाम पर चौक तो अलॉट हो गए लेकिन कुछ लोगों ने निजी स्वार्थों के लिए इन चौकों का प्रयोग अपनी जेब भरने के लिए करते हैं। दरअसल चौक की दीवारों पर विभिन्न कंपनियों के प्रमोशनल स्टिकर लगा दिए जाते हैं जिनसे पैसे लिए जाते हैं। ये स्टिकर जहां चौक को बदसूरत करते हैं वहीं इनका यहां प्रयोग किया जाना अफसरशाही पर भी सवाल उठाता है।

इस गलती का जिम्मेवार कौन?
-क्या हमारा प्रशासन जिसे शहीद की प्रतिमा पर लगे बल्ब को चालू करवाना चाहिए था?
-क्या शहीद मेजर रमन दादा की प्रतिमा के साथ खड़े होकर तस्वीर खिंचाकर राजनीति चमकाने वाले, जो सिर्फ और सिर्फ राजनीति चमकाते हैं?
-क्या शहीद मेजर रमन दादा की विरासत संभालने वालों को भी इस तरफ ध्यान देना चाहिए?
-क्या शहीद मेजर रमन दादा की तरह बाकी शहीदों की प्रतिमाओं का भी यही हाल है?
-क्या सरकार ने जिनकी ड्यूटी इन प्रतिमाओं की संभाल की लगाई है उन्हें इस तरफ देखना चाहिए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *