झारखण्ड

पुलिस का सूचना तंत्र फेल, बच सकती थी मुबारक की जान, देखें पिटाई का लाइव वीडियो 

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना
बोकारो थर्मल थाना से महज डेढ़ किमी दूर गोबिंदपुर सीसीएल अस्पताल के समीप मंगलवार की रात 12 बजे दो चोरों को पोल में बांधकर बेहरमी से पीटा जाता है। पिटाई से नयावस्ती निवासी 47 वर्षीय मुबारक की मौत हो जाती है। इस घटना से यह साबित होती है कि पुलिस की सूचना तंत्र फेल है। अगर पुलिस की सूचना तंत्र तनिक भी अपडेट रहती, तो पुलिस को पांच घंटे बाद सूचना नही मिलती। पुलिस को सूचना मिलने में हुई देरी के वजह से मुबारक अंसारी की मौत हुई। हांलाकि पुलिस को सूचना मिलने के बाद बडी तत्पर्ता के साथ घटना स्थल पहुंचे और दोनो को लेकर अस्पताल पहंुचे। तब तक बहुत देर हो गयी थी।

डीवीसी अस्पताल व घटनास्थल पुलिस छावनी में तब्दील रहा

मुबारक अंसारी की मौत के बाद डीवीसी अस्पताल में मामले की गंभीरता को देखते हुए बेरमो एएसपी अंजनी अंजन, बेरमो सर्किल इंस्पेक्टर सुधीर सुरीन, गोमिया सर्किल इंस्पेक्टर सुजीत कुमार, कथारा थाना प्रभारी युधिष्टर महतो दल-बल के साथ पहुंचे। इसके अलावे जिला से अतिरिक्त बल भी मंगवाया गया। सीआइएसएफ के जवान भी शामिल थे। डीवीसी अस्पताल को पुलिस पुरी तरह से अपनी कंट्रोल में ले ली। लगभग 12 बजे दोपहर अस्पताल से मुबारक अंसारी के शव को पोस्टमार्डम के लिए तेनुघाट भेजा गया। उसके बाद अस्पताल परिसर में माहौल सामान्य हुआ। गोबिंदपुर सीसीएल काॅलोनी स्थित घटना पर भी पुलिस का पहरा लगा दिया गया है।

भीड़ द्वारा चोर मुबारक अंसारी की पीटकर हत्या करने के मामले में स्थानीय थाना में एक ही परिवार के पांच आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। कांड संख्या 150/2019 भादवि की धारा 147, 148, 149,302,307,323,120 बी के तहत केस दर्ज किया गया है। ये लोग पहले ही हिरासत में लिए गए थे। इनके नाम प्रेमचंद महतो, इनके दोनों पुत्र कुंदन महतो, नंदन महतो, पत्नी नैना देवी और पिता हेमलाल महतो हैं। भीड़ द्वारा पिटाई में चोरी के दूसरे घायल आरोपी अख्तर अंसारी के लिखित आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

नया बस्ती मुस्लिम मुहल्ला में मातम, परिजनों का हाल बुरा
मुबारक अंसारी की मौत की सूचना के बाद नया बस्ती मुस्लिम मुहल्ला में मातम पसरा गया है। उनके परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। पुत्र युसूफ अंसारी व पत्नि फरीजन खातून बार-बार बेहोश हो जा रहेे थे। अन्य परिवालों को आंखे नम थी। मृतक के परिजनों ने बताया कि मुबारक अंसारी दिहाड़ी मजदूरी करता था मंगलवार को 11 बजे लगभग रात में वह अपने साथ गांव के ही अख्तर अंसारी को लेकर अपना धान खेत देखने गया था क्यूकि हमेशा जानवर घुस कर फसल चर जाता था धान खेत के बगल में ही गोबिंदपुर कालोनी का सर्विसिंग सेंटर है, उसी में हत्यारे पहले से घात लगाकर वहाॅ मौजूद थे। उसी क्रम में पकड़ कर चोरी की साजिस के तहत उनलोगों को बुरी तरह से पीट पीट कर मुबारक की हत्या की गयी है ओर अख्तर को बुरी तरह से घायल कर दिया है।


भीड़ हिंसा को लेकर जागरूता अभियान भी चला
बोकारो एसपी पी मुरुगन के आदेश पर बोकारो जिला के सभी थाना क्षेत्र में भीड़ हिंसा को लेकर जागरूता अभियान चलाया गया था और बताया गया था कि कुछ भी हो कानून को अपने हाथ में नहीं लेना है नहीं तो कङी कार्यवाई की जायेगी। इसके बावजूद भी इस तरह की घटना यह दर्शाता है कि समाज में कुछ लोग कितने हिंसक हो गए हैं।

मानवाधिकार के पदाधिकारियों ने ली जानकारी
अंतराष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियत्रण संगठन के पदाधिकारियों ने घटना स्थल पहुंच कर मामले की जानकारी ली। घटनास्थल एवं मृतक के परिजनों से भी मिलकर जानकारी लेते हुए बोकारो थर्मल थाना प्रभारी उमेश ठाकुर से मिल कर भी मामले की जानकारी लिया। मानवाधिकार का पुरी टीम इस मामले का कड़ी भत्सर्ना करते हुए निंदा जताए। टीम में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिपक तिवारी एवं झारखंड प्रदेश सदस्य राफीक अंसारी, प्रखंड अध्यक्ष प्रभात सिंहा, भीम प्रसाद, पायल राय , रोजी बरनवाल शामिल थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *