झारखण्ड

मुबारक मौत प्रकरण : परिजनों से मिले नेता, गोबिंदपुर सीसीएल काॅलोनी में चैबीस घंटे पुलिस का पहरा

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना 
बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र के गोबिंदपुर सीसीएल काॅलोनी स्थित कार सर्विंस सेंटर में मंगलवार की रात हुई भीड़ हिंसा में नयाबस्ती निवासी 47 वर्षीय मुबारक अंसारी की दर्दनाक मौत और 28 वर्षीय अख्तर अंसारी की गंभीर रूप से घायल के बाद बोकारो एसपी पी मुरूगन के आदेश पर लगातार तीन दिन से सीसीएल काॅलोनी में चैबीस घंटा पहरा लगा दिया गया है।

किसी भी अनहोनी को लेकर स्थानीय थाना प्रभारी उमेश कुमार ठाकुर की देखरेख में कार सर्विस सेंटर की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। नयाबस्ती और गोबिंदपुर काॅलोनी में भीड़ हिंसा के बाद तनाव को लेकर बोकारो पुलिस कोई रिक्स नही लेना चाह रही है। खतरें को भांपते हुए कार सर्विंस सेंटर को पुलिस पिकेट का रूप दे दिया गया है।


मुबारक की पत्नी गंभीर, अस्पताल में भर्ती
भीड़ हिंसा के शिकार हुए मुबारक अंसारी के पत्नि फरीजन खातून की हालत काफी खराब हो गयी। सुबह 10 बजे उसे कथारा स्थित सीसीएल अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसकी गहन चित्किसा सुविधा दी जा रही है। मृतक के बेटा युसूफ अंसारी ने बताया अब्बा के इंतकाल से अम्मी को गहरा सदमा लगा। जिससे वह बार-बार बेहोश हो जा रही थी। स्थिति को देखते हुए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।
पूर्व ऊर्जा मंत्री मुबारक के परिजनों से मिले
सूबे के पूर्व ऊर्जा मंत्री लालचंद महतो आज भीड़ हिंसा के शिकार हुए मुबारक अंसारी के परिजनों से उनके घर में जाकर मिलें और पीड़ित परिवारों को आश्वासन दिया कि हर सभंव मदद किया जाऐगा। उन्होंने सरकार से मांग किया है कि पीड़ित परिवार को 50 लाख मुआवजा और नौकरी दिया जाए। घायल अख्तर अंसारी का समुचित इलाज किया जाए। इसके अलावे रांची के राजद नेता मुस्तफा अंसारी भी मुबारक व अख्तर के परिजनों से मिले और सरकार से कार्रवाई करने की मांग किया।
आज पहुंचेगी दिल्ली से जांच टीम
भीड़ हिंसा के शिकार हुए मुबारक अंसारी के नयाबस्ती स्थित घर पर शुक्रवार को दिल्ली से निकली भीड़ हिंसा के खिलाफ साइकिल यात्रा की टीम पहुंचेगी। उक्त जानकारी युनाइटेड मिल्ली फोरम के प्रदेश महासचिव अफजल अनीस ने बताया कि साइकिल यात्रा डुमरी पहुंच चुकी है, शुक्रवार सुबह नयाबस्ती अहले सुबह मुबारक अंसारी के परिजनों से मिलेंगे। टीम में आठ सदस्यीय टीम में फैसल खान, काकू, जावेद मल्लिक, नरेश चन्द्र सिंह, मो. चांद, अमान अख्तर खान, मनीष बंसल और मो. शोएब शामिल है।
सीपीएम प्रतिनिधि मंडल भीड़ हिंसा के शिकार हुए लोगों के परिजनाें से मिला
सीपीएम झारखंड राज्य राज्य कमिटी के निर्देश पर पार्टी के जिला स्तरीय प्रतिनिधि मंडल भीड़ हिंसा के शिकार हुए मुबारक अंसारी और घायल अख्तर के परिजनो से उनके आवास में मिला। प्रतिनिधिमंडल ने परिजनों को सांत्वना देते हुए घटना की निंदा की । कहा कि परिजनों व ग्रामीणों से मिलकर बातचीत से पुरी तरह स्पष्ट होता है कि मुबारक अंसारी की हत्या माॅब लिंचिंग है। अख्तर अंसारी इत्तिफाक सेे बच गए हैं परंतु बुरी तरह घायल हैं । मुबारक अंसारी को पुराने विवाद का शिकार होना पड़ा है । परिजनों के अनुसार घटना को अंजाम देने वालों की संलिप्तता खास संगठन विशेष से भी हो सकती है जिसकी जांच होनी चाहिए। प्रतिनिधिमंडल ने प्रशासन की भूमिका को सराहना करते हुए आशा व्यक्त किया की बिना दबाव के घटना मे संलिप्त सभी लोगों की गिरफ्तारी होनी चाहिए और कड़ी से कड़ी सजा मिल सके । प्रतिनिधि मंडल घटना की उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए मृतक के आश्रितो को 50 लाख रुपए का मुआवजा और उसके पुत्र को सरकारी नौकरी तथा घायल अख्तर को 20 लाख रुपए का मुआवजा एवं नौकरी की मांग सरकार से किया है। प्रतिनिधि मंडल में भागीरथ शर्मा, श्याम बिहारी सिंह दिनकर अख्तर खान, मनोज पासवान, मोहम्मद निजाम, टेकामन यादव, सहादत अंसारी व रामचंद्र सिंह शामिल थे।

आपसी सौहार्द व भाईचारे के प्रतीक हैं बोकारो थर्मल के लोग
भीड़ हिंसा के बाद बोकारो थर्मल में बुधवार को जिस तरह से माहौल बन रहा था। उसकी कल्पना नही की जा सकती है। लेकिन यहां के इतिहास गवाह है कि हर घटना के बाद बोकारो थर्मल के सभी वर्ग लोग एक साथ खडे हो जाते है। और मामले की सहजता से निराकरण करते है। बोकारो थर्मल के कई ऐसी घटना घटी है, उसकी जिक्र करना मुनासिब नही है। लेकिन घटा के बाद जिस तरह यहां के लोग एक साथ खडे होकर गलत को गलत और सही को सही निर्णय लेकर पुलिस-प्रशासन को सहयोग करती है। जिसमें शांति समिति के पदाधिकारियों का अहम रोल रहता है। मुबारक अंसारी के मामले में जिस तरह से यहां के लोगों ने पुलिस-प्रशासन को सहयोग किया है और माहौल को तनाव मुक्त किया है। इस बात यह साबित होता है कि यहां के लोग आपसी सौहार्द व भाईचारे के प्रतीक है।

भीड़ हिंसा में घायल अख्तर की हालत स्थिर
भीड़ हिंसा में घायल अख्तर अंसारी की हालत स्थिर बतायी जा रही है। वह खतरें से बाहर है। एक दो दिनों में उसे अस्पताल से रिलीज कर दिया जाऐगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *