झारखण्ड

जन-जन की है पुकार, वोट देना हमारा अधिकार

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना  
‘हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।’ इस शपथ के साथ गोमिया में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। मतदाताओं को जागरूक करने के लिये गोमिया के अंचलाधिकारी ओम प्रकाश मंडल एवं अंचल निरीक्षक सुरेश बर्णवाल के नेतृत्व में मानव श्रृंखला बनाया गया। गोमिया पोस्ट ऑफिस मोड़ से लेकर नेहरू उच्च विद्यालय स्वांग तक सोमवार को क्षेत्र के स्कूली विद्यार्थियों द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर मतदान जागरूकता शपथ समारोह आयोजित किया गया। जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे वृहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत सोमवार को गोमिया प्रखंड के अंतर्गत स्थित सभी सरकारी व निजी स्कूलों के बच्चों ने साथ मिलकर गोमिया मोड़ से नेहरू स्मारक उच्च विद्यालय, गोमिया तक 1.5 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला का निर्माण किया और जिलेवासियों को आसन्न विधानसभा चुनाव में अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का जोरदार संदेश दिया।
विद्यार्थियों ने की मताधिकार का सूझबूझ के साथ प्रयोग करने की अपील
विद्यार्थियों ने मानव श्रृंखला बनाकर सभी बोकरोवासियों से आसन्न विधानसभा चुनाव में मतदान कर अपने मताधिकार का सदुपयोग करने की अपील की है। विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग लालच व किसी भी प्रकार के भय से पूर्णतः मुक्त होकर करना चाहिए। सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार की प्रयोग शराब पीकर या मुर्गा-मीट खाकर या किसी की बातों में आकर नहीं बल्कि अपनी सूझबूझ से करना चाहिए और एक ईमानदार व कर्मठ सरकार को चुनने में अपनी भूमिका को कुशलता से निभाना चाहिए। हर एक मतदाता का वोट एक जिम्मेदार सरकार के गठन में सहायक होती है और एक जिम्मेदार सरकार ही राज्य को प्रगति के पथ पर तेजी से अग्रसर कर सकती है।
किसी भी अवैध घटना को रिपोर्ट करने के लिए करें सी- विजिल का प्रयोग
पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू है और सभी राजनीतिक पार्टियों को आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में यदि कोई भी राजनीतिक पार्टीध् व्यक्ति चुनाव को प्रभावित करने की मंशा के साथ मतदाताओं के बीच शराब,मुर्गा-मीट या पैसे का वितरण करता है अथवा किसी प्रकार का भड़काऊ भाषण देता है अथव मतदाताओं को डराने-धमकाने के लिए शस्त्र-अस्त्र का प्रदर्शन करता है, तो ऐसे मामलों की रिपोर्टिंग और निष्पादन के लिए चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध सी-विजील ऐप्प का प्रयोग करना चाहिए। सी विजील ऐप्प से प्राप्त मामलों को चुनाव आयोग 100 मिनट के अंदर निष्पादित कर देता है।
यूजर फ्रेंडली है सी विजिल ऐप्प
सी विजील ऐप्प किसी भी एंड्राइड मोबाइल में डाउनलोड हो जाता है। डाउनलोड के उपरांत इस ऐप्प में लॉग इन कर इसका प्रयोग करना चाहिए। सी- विजील ऐप्प के द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की फोटोग्राफ या 2 मिनट तक की वीडियो बनाकर बिना यूजर की आइडेंटिटी को डिस्क्लोज किए हुए भी चुनाव आयोग को भी जा सकता है। शिकायत प्राप्त होने के 100 मिनट के अंदर चुनाव आयोग अपनी एफएसटी टीम भेजकर मामले को सफलतापूर्वक निष्पादित कर देता है। साथ इनके चुनाव आयोग सबसे ज्यादा मामलों की रिपोर्टिंग करने वालों यूजर्स को सी-विजिल स्टार यूजर्स के उपाधि देकर समान्नित भी करता है। इस मानव श्रृंखला के निर्माण में अंचल अधिकारी गोमिया श्री ओ.पी. मंडल, प्लस टू उच्च विद्यालय, गोमिया, आदर्श विद्यालय, गोमिया, नेहरू स्मारक उच्च विद्यालय, गोमिया, शिशु शिक्षा सदन, गोमिया के छात्रों व शिक्षकों सहित अन्य ने हिस्सा लिया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *