झारखण्ड

ऊपरघाट के कई गांवों में हाथियों का उत्पात, ग्रामीणों ने दहशत में गुजारी रात

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना 
बेरमो वन प्रक्षेत्र अंतगर्त ऊपरघाट के कई गांवों में शनिवार की रात हाथियों की अलग-अलग झूडों ने ताडंव मचाया। रात भर स्थानीय ग्रामीण दहशत में गुजारी। हाथियों के अलग-अलग झूंडों ने पोखरिया पंचायत के बंशी गांव, पलामू पंचायत के भंडरकुदर और कंजकिरो पंचायत के पिलपिलो (बोनडिहवा) में चाहरदिवारी और कच्चा मकान को तोड़ दिया। ग्रामीणों ने बताया कि बंशी गांव के गणेश महतो व बालेश्वर महतो का चाहरदिवारी तोड़कर मकई का फसल चट कर गए। इसके बाद भंडरकुदर के लालजी मांझी के फसल को रौंद दिया। पिलपिलो के गणेश लाल बेसरा का कच्चा मकान को तोड़कर घर में रखे अनाज चावल, धान और महुआ खा गए।

पिलपिलो में बाल-बाल बचे तीन सगी बहनें व बाप

पिलपिलो के बोनडिहवा में पागल हाथी ने रात के 12 बजे गणेशलाल बेसरा के घर पर हमला कर दिया। उस समय वें अपने बच्चों मनोज बेसरा 18 (वर्ष), देवंती कुमारी (16) व अमावती कुमारी 12 (वर्ष) के साथ गहरी नींद सो रहें थें। हाथी का चिघाड़ने की आवाज सुनकर वे लोग घर से भागकर खेत की ओर चले गए फिर हल्ला करने लगे। हल्ला करने की आवाज सुनकर गांव के भी सर्तक हो गए और मशाल जलाकर हाथी को भगाया।


शिक्षा मंत्री ने लिया जायजा

ऊपरघाट के गांवों में हाथियों की उत्पात मचाने की सूचना मिलने के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो बंशी गांव पहुंचकर जायजा लिया और संबंधित विभाग को फोनकर उचित कार्रवाई करने की आदेश दिया।
हाथियों को खदड़ने के लिए जंगल में विशेषज्ञ कूच कर गए हैं। बेरमो वन प्रक्षेत्र के प्रभारी रेंजर शंकर पासवान ने कहा कि ऊपरघाट के गांवों में हाथियों के द्वारा उत्पात मचाने की जानकारी मिली है। सूचना के आलोक में विशेषज्ञ जंगल में कुच कर गए है।

बोकारो थर्मल के जंगल में ठहरा है हाथी

ऊपरघाट के गांवों में उत्पात मचाने के बाद झुंड से बिछडे पागल हाथी बोकारो थर्मल के फेज-दो जंगल में ठहरा हुआ है। ग्रामीणों व वन विभाग की टीम ने बताया कि यहां पर रूका हुआ है। रात में भगाने की प्रक्रिया शुरू किया जाऐगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *