झारखण्ड

ऊपरघाट में महुआ शराब की मिनी फैक्ट्री का भंडाफोड़, दो धराए

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना 
नावाडीह प्रखंड के ऊपरघाट स्थित काच्छो पंचायत के बुडगड्ढा में गुप्त सूचना के आधार पर पेंक-नारायणपुर पुलिस ने बुधवार को महुआ शराब की मिनी फैक्ट्री का उद्भेदन किया है। पुलिस ने यहां से काफी मात्रा में जावा महुआ और महुआ शराब के अलावा अंग्रेजी शराब भी बरामद किया है। पुलिस ने दो संचालकों को भी पकड़ा। थाना प्रभारी कार्तिक कुमार महतो ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर देश में लॉकडाउन टू शुरू है। बावजूद धंधेबाज रंजीत ठाकुर और गोबिंद ठाकुर द्वारा बुडगड्ढा स्थित एक खेत में रात के अंधेरे में प्रतिदिन लगभग 300 क्विंटल महुआ का शराब बनाकर बाहर सप्लाई किया जा रहा था। इसकी गुप्त सूचना पुलिस को मिलने के बाद एक टीम का गठन कर छापामारी की गयी। छापामारी में दो धंधेबाज और महुआ शराब के अलावा अंग्रेजी शराब बरामद किया गया है और 300 क्विंटल जावा महुआ को केरोसिन डालकर नष्ट कर दिया गया। अंग्रेजी शराब के 30 बोतल, 30 लीटर महुआ शराब और तीन ड्रम जावा महुआ बरामद किया गया था। गिरफ्तार दोनों धंधेबाज को मामला दर्ज कर तेनुघाट जेल भेज दिया गया। इस अभियान में प्रशिक्षु पुअनि सुमन कुमार तथा सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।
क्या-क्या बरामद हुआ

अंग्रेजी शराब के 30 बोतल, 30 लीटर महुआ शराब और तीन ड्रम जावा महुआ पुलिस ने बुडगड्ढा स्थित एक खेत में बने मिनी फैक्ट्री से बरामद किया है और दो धंधेबाज को गिरफ्तार किया है।
कोयलाचंल के बाजारों में खपाता था शराब

देश में कोरोना वायरस को लेकर लागू लॉकडाउन के कारण अंग्रेजी शराब की दुकान बंद है। जिसके कारण कोयलाचंल के बाजारों में महुआ शराब की डिमांड बढ़ गयी है। बोकारो थर्मल, गोबिंदपुर, गोमिया, कथारा, जारंगडीह व ऊपरघाट के अलावा हजारीबाग के बिष्णुगढ़ के बाजारों में महुआ शराब को खपाया जाता था। धंधेबाज बाइक से सप्लाई करते थे। बाइक में पुलिस के डर से सब्जी बोरा में भरकर साथ में महुआ शराब ले जाते थे।

60 से 100 रुपए में एक बोतल बिकती है 

अभी अंग्रेजी शराब नहीं मिलने के कारण महुआ का शराब 60 से 100 रुपए में एक बोतल की ब्रिकी की जा रही है। और लोग सुबह शाम खरीदने के लिए फोन से धंधेबाजों से माध्यम से संर्पक करते थे। डीवीसी और सीसीएल क्षेत्र के लोग भी खरीदने के लिए लॉकडाउन का उल्लघंन कर बुडगड्ढा पहुंच रहे थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *