देश

राजस्थान बोर्ड साइंस स्ट्रीम के नतीजे घोषित, यहां चेक करें नतीजे…

Share now

RBSE 12th Result 2020: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने आज 12वीं कक्षा के विज्ञान वर्ग के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rajeduboard.rajasthan.gov.in/ या फिर http://rajresults.nic.in/ पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।  इसके साथ लाइव हिन्दुस्तान पर भी नतीजे चेक किए जा सकते हैं।

इस वर्ष 91.96 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं जबकि पिछले वर्ष 92.88 फीसदी रिजल्ट रहा था। यानी पिछले वर्ष से एक फीसदी कम बच्चे पास हुए हैं। लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा। लड़कियों का पास प्रतिशत 94.90 फीसदी और लड़कों का पास प्रतिशत 90.61 रहा। आपको बता दें कि अभी राजस्थान आर्ट्स, कॉमर्स के नतीजे जारी नहीं हुए हैं। उनके बारे में बोर्ड जल्दी तारीख की घोषणा करेगा। साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स इस लिंक पर क्लिक करके नतीजे चेक कर सकते हैं। 12वीं साइंस स्ट्रीम की परीक्षा इस साल 239800 विद्यार्थियों ने दी थी। कोरोना महामारी व लॉकडाउन के चलते बोर्ड ने 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। इसके बाद 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं जून माह में ली गई थीं। कोरोना काल में इन परीक्षाओं के लिए 524 केंद्र बनाए गए थे, जहां सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजर और मास्क जैसे नियमों का पालन कर परीक्षा आयोजित की गई थी।

पिछले 5 सालों से बोर्ड मेरिट लिस्ट जारी नही कर रहा है और इस बार भी बोर्ड मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। मेरिट लिस्ट जारी नहीं करने के पीछे बोर्ड प्रशासन का कहना है कि जिस तरीके से परीक्षार्थी रिजल्ट के बाद अपने अंकों का पुनः मूल्यांकन करवाते हैं उसमें कहीं न कहीं फेरबदल होता है यही कारण है कि बोर्ड पिछले 5 सालों से मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर रहा है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *