झारखण्ड

गोविंदपुर खुली खदान में गिरने से सीसीएलकर्मी की मौत

Share now

बोकारो थर्मल, कुमार अभिनंदन 
बोकरो थर्मल थाना क्षेत्र सीसीएल कथारा प्रक्षेत्र के गोविंदपुर परियोजना फेज-दो के खुली खदान में काम करने दौरान पैर फिसलने से गिरकर सीसीलकर्मी सोनाराम मांझी की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी। घटना की जानकारी पास में ही तैनात गार्ड ने इसकी सूचना प्रबंधक को दी। उसके बाद प्रबंधन ने सीसीएलकर्मी का शव उठाकर गोविंदपुर जीरो प्वाइंट कार्यालय ले गए। यहां पर सीसीएल मजदूरों व यूनियन नेताओं ने मृतक के आश्रित को नौकरी व मुआवजा की मांग को लेकर प्रर्दशन किया।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि 50 वर्षीय सीसीएलकर्मी सोनाराम मांझी शॉवेल फिटर के पद पर कार्यरत था। बुधवार की सुबह वह प्रथम पाली छह बजे की ड्यूटी के लिए गोविंदपुर फेज-दो पहुंचा था, हाजिरी बनाकर वह खदान में ब्रेकडाउन शॉवेल मशीन का जांच कर खदान के ओबी में आराम करने जा था।

इसी दौरान उसका पैर फिसल गया और खुली खदान का हाईवाल से डेढ़ सौ फीट नीचे गिर गया। जिससे उसकी मौत हो गयी। हादसे की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में वहां मजदूर जमा हो गए और उसे तत्काल नियमानुसार आश्रित को नौकरी देने की मांग की। मृतक सीसीएलकर्मी 50 वर्षीय सोनाराम मांझी के दो पुत्र प्रकाश मंराडी, विकास मंराडी और एक पुत्री जिया मंराडी है। हादसे के बाद से पत्नी जगमति देवी सहित अन्य परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक पेंक-नारायणपुर थाना क्षेत्र के परसाबेड़ा (गोनियाटो) का रहने वाला था।

यूनियन नेताओं के हंगामें के बाद स्थानीय प्रबंधन ने मृतक के छोटा बेटा विकास मंराडी को नियुक्ति पत्र देने के बाद शव को पोस्टमार्डम के लिए तेनुघाट भेजा गया। मृतक सीसीएल कर्मी सोनाराम मांझी गोविंदपुर सीसीएल कॉलोनी में रहता था। यहां पर यूनियन के नेता विकास कुमार सिंह, विधायक प्रतिनिधि टेकलाल चौधरी, मुखिया गणेश सोरेन, रामकुमार मंराडी, रामेश्वर साव, प्रदीप विश्वास, नवीन विश्वकर्मा, अंजनी त्रिपाठी, विकास सिंह, शंकर पासवान, उत्तम प्रसाद, गौतम दुशाद, विजयानंद प्रसाद, पीड़ी वर्मन, सहित अन्य नेता मौके पर पहुंचे थे। परियोजना पदाधिकारी ने परशुराम नायक ने मृतक के पुत्र विकास कुमार मंराडी को प्रोविजनल नियुक्ति पत्र सौंपा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *