यूपी

भारत विकास परिषद की ‌बैठक में अहम बिंदुओं पर हुई चर्चा

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली

भारत विकास परिषद की सांस्कृतिक व साहित्यिक शाखा बरेली ( प्रांतीय संयोजक/ संस्थापक एस. के. कपूर की चतुर्थ मासिक बैठक का आयोजन,अग्रवाल भवन, अग्रसेन पार्क, रामपुर गार्डन, बरेली में अध्यक्ष दिलीप कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता एवं संरक्षक  गोपाल शरण अग्रवाल के सानिध्य में हुआ। जिसमें पिछली बैठक में रखे हुए प्रस्तावों पर गहन चर्चा हुई और सभी उपस्थित पदाधिकारियों ने अपने अपने तार्किक विचार रखे।
संस्था द्वारा अब तक किए गए कार्यों का सारगर्भित ब्यौरा संस्था के सचिव श्री उपमेंद्र सक्सेना एडवोकेट ने प्रस्तुत किया ।
श्री सक्सेना ने कहा कि संस्था के पदाधिकारीगण/ सदस्यगण आम आदमी की समस्याओं के निराकरण के लिए सरकारी योजनाओं से जुड़े संबंधित अधिकारियों से मिलेंगे और उनकी योजनाओं को कहाँ तक असली जामा पहनाया जा रहा है, इसकी पड़ताल करेंगे ।इसी कड़ी में सबसे पहले जिला अस्पताल बरेली में पहुँचकर तीमारदारों एवं मरीजों की समस्याएं सुनेंगे ,अगर उनके इलाज में कोताही बरती गई अथवा तीमारदारों को दुत्कारा गया तब उनके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही कराने के लिए आवाज उठाने का काम भी पदाधिकारी करेंगे।


संस्था द्वारा किए गए सभी क्रियाकलापों का व अबतक का आय-व्यय का ब्यौरा कोषाध्यक्ष श्री अनिल सक्सेना द्वारा प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम में अधिकतर पदाधिकारियों ने शीत ऋतु में जरूरतमंदों को खासतौर से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कंबल, वस्त्र आदि वितरण के साथ ही श्रमिक वर्ग जो बरेली नगर के विभिन्न क्षेत्रों में मजदूरी पाने हेतु अड्डों पर खड़ा होता है उनको चाय- नाश्ते का वितरण एवं वस्त्र वितरण का प्रस्ताव श्री संजीव कुमार गुप्ता द्वारा रखा गया जिस का सभी ने समर्थन किया। उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर ऐसे व्यक्तियों की भी सहायता की बात कही, जिन्होंने गाय का पालन किया हुआ है पर वह उनका समुचित ध्यान नहीं रख पा रहे।


सर्वेश चंद्र गोयल जी ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि गर्भवती महिलाएं जो अत्यधिक गरीबी के कारण पौष्टिक आहार एवं उपचार प्राप्त नहीं कर पा रही और कुपोषित बच्चों को जन्म दे रही हैं ऐसी महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार, फल, सूखी मेवा, मिल्क पाउडर आदि का वितरण किया जाना चाहिए। प्रदीप कुमार अग्रवाल, आनंद सक्सेना, शरद बास एवं ए. एस अग्रवाल आदि ने सभी प्रस्तावों पर आम सहमति की मुहर लगाई। प्रांतीय संयोजक/संस्थापक एस.के. कपूर जी ने वीडियो कॉल के माध्यम से सभी पदाधिकारियों/सदस्यों का उत्साहवर्धन किया और सभा मे उपस्थिति बढ़ाने के लिए आवश्यक सुझाव दिए। एसके कपूर ने बताया कि शीघ्र ही पीलीभीत नगर में शाखा के निर्माण का कार्य चल रहा है।


कार्यबिन्दु(एजेंडा) में प्रस्तावित समस्त बिंदुयों पर विचार विमर्श कर उनको पारित किया गया व उनके लिए शीघ्र कार्यान्वयन का निर्णय लिया गया।
अंत में रामपुर गार्डन के पार्षद श्री राजेश अग्रवाल जी का सभा आयोजन में सहयोग हेतु आभार प्रकट किया गया व जन गण मन के साथ सभा विधिवत विसर्जित हुई।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *