यूपी

ऊपरघाट : लहिया में 450 बच्चों के 50 करोड़ की लागत से आधुनिक आवासीय विद्यालय

Share now

कुमार अभिनंदन, बोकारो थर्मल

नावाडीह प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट के लहिया में 50 करोड़ की लागत से पिछड़ा वर्ग आवासीय विधालय बनेगी। यह विधालय आधुनिक सुविधाओं से सुसोजित होगी। इसमें 450 बच्चे रहकर पढाई करेंगे। यह जानकारी सूबे के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने indiatime24 से विशेष बातचीत में कही। मंत्री ने कहा कि नये साल में इस विधालय का निर्माण कार्य शुरू हो जाऐगा। टेंडर हो गयी है। यहां पर आवासीय विधालय बनने से उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट के नौं पंचायत सहित नावाडीह, डुमरी तथा बिष्णुगढ़ आसपास के बच्चों को उच्च क्वालिटी की शिक्षा दी जाऐगी। कहा कि पेंक हाई स्कूल को अपग्रेड कर प्लस टू की मान्यता दे दी गयी है।
पिलपिलो मोड-सारूबेड़ा मुख्य पथ दिन बहुरेंगे

शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऊपरघाट के पिलपिलो मोड़ से सारूबेड़ा मुख्य पथ का दिन बदल गया है। लगभग 26 किमी इस पथ का ग्रामीण कार्य विभाग से पथ निर्माण विभाग में हस्तांरित हो गयी है। प्रशासनिक स्वीकृति मिल गयी है। नये साल में ही इसका निर्माण कार्य और चौड़ीकरण कार्य का शिलान्यास सूबे के मुख्यमंत्री हेंमत सोरेन जी की उपस्थिति में किया जाऐगा। इस पथ की निर्माण में 43 करोड़ 3 लाख 68 हजार 200 रूपये की लागत बनेगी। यह पथ बनने से कई मायनों में लोगों को लाभ मिलेगी।
कोनार नदी से पांच पंचायतों को सीधे मिलेगी पानी

ऊपरघाट के ग्रामीणों की पानी की समस्या का समाधान डुमरी विधायक सह सूबे के मंत्री जगरनाथ महतो के प्रयास से अब पुरा हो गया है। जंगल-पहाड़ों के बीच बसे गांवों के ग्रामीणों को गर्मी आते ही पीने की पानी की समस्या खड़ी हो जाती थी। जहां नल, कुआं और तालाब सुख जाते थे, वहीं ग्रामीण गांव से एक किलोमीटर दूर से चुआं और दाडी की पानी लाकर अपनी प्यास बुझाने का काम करते थे। indiatime24 ने पानी की समस्या की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित कर शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो का ध्यान आकृष्ट करवाया था। इस शिक्षा मंत्री ने कहा मेगा जलापूर्ति योजना के तहत पहले फेज में कंजकिरो, पेंक, नारायणपुर, काच्छो व गोनियांटो पंचायत के हरेक घरों में पीने की पानी सीधे पहुंचगी। इसकी भी टेंडर हो गयी। जनवरी में शिलान्यास किया जाऐगा।

हवाई मार्ग से सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में पहुंचेंगे शिक्षा मंत्री
ऊपरघाट के मुंगो-रंगामाटी पंचायत में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो रांची से सीधे हवाई मार्ग से पहुंचेंगे। उक्त जानकारी विधायक प्रतिनिधि टेकलाल चौधरी ने दी। कार्यक्रम को लेकर प्रशासनिक अधिकारी तैयारी में लग गयी है। इसकी पुष्टि नावाडीह बीडीओ संजय शांडिल्य ने भी की है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *