यूपी

‘आधुनिक मालवीय’ की उपाधि से अलंकृत किए गए मेयर उमेश गौतम, पं. मदन मोहन मालवीय की जयंती पर मिला सम्‍मान

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
“जमाना क्‍या रोकेगा अपनी परवाज को, हम परों से नहीं हौसलों से उड़ते हैं”

किसी शायर की ये पंक्तियां आज बरेली नगर निगम के मेयर डा. उमेश गौतम पर सटीक बैठती हैं। उमेश गौतम की परवाज को रोकने की भी लोगों ने बहुत कोशिश की मगर सफल नहीं हो सके। मेयर उमेश गौतम के लिए संभवत: आज का दिन उनकी जिंदगी के यादगार दिनों में सबसे अहम होगा। एक इंस्‍पेक्‍टर के घर में जन्‍मे उमेश गौतम ने शायद ही कभी सोचा होगा कि एक दिन उनकी तुलना भारत के उस महापुरुष से की जाएगी जिसके आगे बड़े से बड़े नेता और आजादी के मतवाले भी शीश झुकाते हैं। जी हां अखिल भारतीय ब्राह्मण सभा ने आज मेयर डा. उमेश गौतम को आधुनिक मालवीय की उपाधि से नवाजा है। मेयर उमेश गौतम को यह सम्‍मान पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती पर दिया गया है। इस सम्‍मान के लिए निश्चित तौर पर इससे बेहतर अवसर हो भी नहीं सकता था। कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि केंद्रीय भंडारण निगम एवं खाद्य वितरण विभाग भारत सरकार के स्‍वतंत्र निदेशक दिनेश दुबे थे।


बता दें क‍ि मेयर उमेश गौतम एक साधारण परिवार से आते हैं। एमबीए की पढ़ाई करने के बाद एक दो कमरों के इंस्‍टीट्यूट से अपने करियर का सफर शुरू करने वाले उमेश गौतम आज न सिर्फ बरेली के कद्दावर नेताओं में शुमार हो चुके हैं बल्कि अरबों की संपत्ति के मालिक भी हैं। इसके बावजूद अपने बेहद सरल स्‍वभाव के चलते आज वह हर दिल अजीज बन चुके हैं। अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर वह पहली बार मेयर बनने के बावजूद मेयर संघ के अध्‍यक्ष भी बन गए। उमेश गौतम ने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे। उनका राजनीति में आना भी एक्‍सीडेंटल था। वह कभी राजनीति के दलदल में नहीं उतरना चाहते थे लेकिन कुछ लालची सियासतदानों ने उनके समक्ष मुसीबतों के इतने पहाड़ खड़े कर दिए थे कि मजबूरी में उन्‍होंने राजनीति में आने की जिद ठान ली। इसी जिद ने उन्‍हें आज इस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया है कि आज उन्‍हें पंडित मदन मोहन मालवीय जैसी महान विभूति के समान सम्‍मान दिया जा रहा है। वहीं, जिन लोगों ने उन्‍हें राजनीति में आने को मजबूर किया था आज उनका सियासी भविष्‍य अंतिम सांसें गिन रहा है।


शहर का विकास हो या कोरोना काल, हर मोर्चे पर उमेश गौतम ने खुद को सबसे बेहतर साबित कर दिखाया है। अपनी ही सरकार में अधिकारियों के भ्रष्‍टाचार को उजागर करने की जो हिम्‍मत उमेश गौतम ने दिखाई वह अब तक कोई भी पूर्ववर्ती मेयर नहीं दिखा सका। यही वजह है कि लोग पर्दे के पीछे भले ही उनकी आलोचना करें लेकिन उनकी उपलब्धियों और सेवा के जज्‍बे के आगे खड़े होने की हिम्‍मत उनके आलोचक भी नहीं जुटा पाते।

जिस तरह से ब्राह्मण सभा की ओर से शनिवार को मेयर डा. उमेश गौतम को आधुनिक मालवीय की उपाधि से अलंकृत किया गया है और जिस तरह से पिछले दिनों आयोजित एक सम्‍मेलन में महामंडलेश्‍वर यतींद्र गिरि जी महाराज द्वारा मेयर डा. उमेश गौतम की शान में कसीदे पढ़ते हुए उन्‍हें दिल्‍ली तक जाने का आशीर्वाद दिया गया था उससे स्‍पष्‍ट है कि उमेश गौतम बरेली की सियासत का सबसे बड़ा चेहरा बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।
बहरहाल, मेयर उमेश गौतम को इतना बड़ा सम्‍मान मिलने पर पूर्व उपसभापति अतुल कपूर, पार्षद अजय चौहान और ब्राह्मण समाज ने बधाई दी है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *