देश

अल्लाह के दरबार में पहुंचे आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, इमाम इलियासी बोले- राष्ट्रपिता आ गए, पढ़ें पूरी खबर

Share now

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को एक मस्जिद और मदरसे का दौरा किया. उन्होंने ऑल इडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख के साथ चर्चा की. इमाम संगठन के प्रमुख ने दोनों की मुलाकात के बाद भागवत को ‘राष्ट्रपिता’ कहा. आरएसएस के सरसंघचालक मध्य दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित एक मस्जिद में गए. उसके बाद उत्तरी दिल्ली के आजादपुर में मदरसा तजावीदुल कुरान का दौरा भी किया. भागवत के साथ दौरे में मौजूद संघ के एक अधिकारी ने बताया कि यह पहला मौका है जब सरसंघचालक ने किसी मदरसे का दौरा किया है.
आरएसएस पदाधिकारी के अनुसार, उन्होंने कहा कि आरएसएस प्रमुख ने देश को जानने-समझने की जरूरत पर बच्चों से बात की. कहा कि दुआ/पूजा करने के तौर-तरीके अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन सभी धर्मों का अवश्य ही सम्मान किया जाना चाहिए. इलियासी और भागवत के बीच मस्जिद में करीब एक घंटे तक बातचीत हुई. भागवत के साथ संघ के प्रमुख पदाधिकारी भी आए थे. इनमें महासचिव कृष्ण गोपाल और मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के संस्थापक इन्द्रेश कुमार भी थे. आल इंडिया इमाम आर्गेनाइजेशन भारतीय इमाम समुदाय का प्रतिनिधि संगठन है. दावा किया जाता है कि यह विश्व का सबसे बड़ा इमाम संगठन है.
ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख उमर अहमद इलियासी ने मदरसे के बच्चों से बातचीत के दौरान भागवत को ‘राष्ट्रपिता’ बताया. हालांकि, भागवत ने तत्काल टोका और कहा कि देश में एक ही राष्ट्रपिता हैं. बाकी सभी भारत की संतानें हैं. इलियासी ने कहा कि यह राष्ट्रपिता हैं. हमने देश को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. आरएसएस प्रमुख की बातों से सहमति जताते हुए इलियासी ने कहा कि भागवत के इस दौरे से संदेश जाना चाहिए कि भारत को मजबूत बनाने के लक्ष्य में हम सभी मिलकर काम करना चाहते हैं. हम सभी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है.
आरएसएस के प्रचार प्रमुख सुनील अंबेडकर ने भागवत और इमाम की मुलाकात सामान्य संवाद प्रक्रिया का हिस्सा है. आरएसएस प्रमुख साम्प्रदायिक सौहार्द्र को मजबूत करने के लिए मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ चर्चा कर रहे हैं. उन्होंने हाल में दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति जमीरउद्दीन शाह, पूर्व सांसद शाहिद सिद्दीकी और कारोबारी सईद शेरवानी से भी मुलाकात की थी. इस मुलाकात में भागवत ने हिंदुओं के लिए काफिर शब्द के इस्तेमाल के मुद्दे को उठाया. कहा कि इससे अच्छा संदेश नहीं जाता है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *