पंजाब

भारतीयों को योग अपनाना समय की मांग है : डा. वीरेंद्र शर्मा

Share now

जालंधर : आज अंततराष्ट्रीय योग दिवस के शुभ अवसर पर विद्या भारती पंजाब द्वारा प्रान्त के सभी 123 शिक्षण संस्थानों में प्रभावी कार्यक्रम किए गए। इन कार्यक्रमों में हजारों छात्रों, अध्यापकों, अभिभावकों एवम शिक्षाविदों ने भाग लिया। इसी कड़ी में विद्या भारती पंजाब के प्रान्त कार्यालय ‘विद्या धाम’ जालन्धर के प्रांगण में प्रभावी कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधीश डॉ वरिंदर शर्मा I.A.S ने की। कार्यक्रम में विद्या भारती के उतर क्षेत्र सह संगठन मंत्री विजय नड्डा, पत्रकार महावीर एवं प्रान्त एनआरआई प्रकोष्ठ प्रमुख हनी संगर तथा संभ्रांत जन उपस्थित रहे । जिलाधीश श्री वीरेंद्र शर्मा की प्रेरक उपस्थिति एवम सम्बोधन ने सभी उपस्थित योग प्रेमियों को उत्साहित किया। वरिंदर शर्मा जी ने योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने का आवाहन किया। प्रकृति अपना काम कर रही है और हम सिर्फ निमित्त मात्र हैं। ऐसी सोच से हम तनावरहित हो कर पूरी ऊर्जा के साथ समाज में अपना योगदान डाल पायेंगे। भारत स्वाभिमान से आए शिक्षक श्री हेमराज जी एवं बहन जीवनमाला जी के मार्गदर्शन में सभी ने योग किया।
योग को सम्पूर्ण विश्व अपनाने लगा है। यह हम हिंदुस्तानियों के लिए गर्व और स्वाभिमान का विषय है कि हम भारत की समृद्ध परंपरा के धनी है। हम सबको योग को अपने जीवनचर्या का भाग बनाना चाहिए।

आज अंततराष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में मनाया जा रहा है।इस अवसर पर विद्या भारती पंजाब द्वारा भी योग दिवस प्रान्त के सभी 123 स्कूलों में मनाया गया।इसी कड़ी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विद्या भारती पंजाब के प्रान्त कार्यालय विद्या धाम के प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में डॉ वरिंदर शर्मा I.A.S. जिलाधिकारी , विद्या भारती के क्षेत्रीय सह संगठन मंत्री विजय नड्डा जी ने सैकड़ों पुरुष, महिलाओं, युवाओं, बुजर्गों और बच्चों सहित योग किया ।जिलाधीश श्री वीरेंद्र शर्मा आइएएस की प्रेरक उपस्थिति एवम सम्बोधन ने सभी उपस्थित योग प्रेमियों को उत्साहित किया।इस अवसर पर वरिंदर जी ने योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने का आवाहन किया।प्रशिक्षक हेमराज जी एवं बहन जीवनमाला जी के मार्गदर्शन में सभी ने योग किया।डॉ वरिंदर जी ने कहा कि अगर हम अपनी विरासत पर गर्व करना शुरू कर दें तो दुनिया गर्व करने में पीछे नहीं रहेगी। हिंदुस्तान ने खुद को योग से जोड़ा तो दुनिया भी योग से जुड़ गई। आज योग नई ऊर्जा दे रहा है।

योग आज दुनिया की सबसे शक्तिशाली एकीकृत बल में से एक बन गया है। योग के कारण दुनिया आज इलनेस से वेलनेस की तरफ बढ़ रही है।योग भाईचारे और खुशहाली का प्रतीक है।मंच संचालन एवं धन्यवाद हनी जी nri प्रकोष्ठ संयोजक पंजाब ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *