दिल्ली

गुरुग्राम के 160 गरीब कमकाजी बच्चों ने “कबाड़ से बनाया जुगाड़”, पढ़ें क्या है खास…

Share now

नीरज पांडेय, नई दिल्ली 

दिनाकं 27 से 31 मई 2019 को सामाजिक संस्था चाइल्डहुड एन्हास्मेंट थ्रू ट्रेनिंग एंड एक्शन(चेतना) एवं सहयोगी कॉर्पोरेट M3M फाउंडेशन एवं डिवाइस बुक ऑनलाइन सर्विस प्राइवेट लिमिटेड की और से बादशाहपुर झुग्गी बस्ती एवं जलवायु टावर झुग्गी बस्ती एवं बादशाहपुर गवर्नमेंट बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल के 160 बच्चों ने कबाड़ से बनाया जुगाड़ बनाकर दिया समाज में महत्वपूर्ण संदेश दिया।

अक्सर हमें समाज में कही ना कही कूड़ा कचरा देखने को मिलता हैं और इस के आस पास आप को सड़क एवं कामकाजी बच्चें भी इस में काम करते दिखेंगे, यहीं वजह हैं कि आज गुरुग्राम के 160 बच्चों ने M3M फाउंडेशन के पहल पर ‘समर कैंप फॉर अंडर प्रिविलेज चिल्ड्रन’ के अंतर्गत बच्चों ने अपने आस पास के जगहों से कबाड़ एकत्रित किया और 27 से 31 मई 2019 के बीच सभी बच्चें इस समर कैम्प अपने ग्रुप के साथ मस्ती तो कर रहे हैं और इतिहास रचाने के और कदम बढ़ा रहे हैं ।

12 वर्षीय रिया ने बताया कई बार हम सोचते थे कि हमें भी कोई प्रोजेक्ट बनाने का मोका मिले लेकिन नहीं मिल पता था आज हम सभी बच्चे मिल कर अपने आस पास के समस्या और उसका निवारण कबाड़ से बना कर समाज को संदेश देना चाहते हैं । 14 वर्ष आरिफ़ ने बताया हम सभी बच्चों को मजा आनेवाला हैं क्योंकि हम सभी TV में देखते थे किस चीज का प्रोजेक्ट बनता हैं लेकिन आज हम सभी मिल कर कबाड़ से प्रोजेक्ट बानाएंगे में बहुत खुश हूँ और उत्साहित भी।

यह सभी बच्चे एक वर्ष पूर्व किसी ना किसी कार्य में लिप्त थे और कभी स्कूल नहीं गए चेतना संस्था के सहयोग से सभी बच्चों को बादशाह पुर एवं जलवायु टावर के प्राथमिक विद्यालय एवं सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पहली से सातवीं क्लास में दाखिला कराया गया और सभी बच्चें अच्छे नंबर एवं क्लास में पहला स्थान व तृतीय स्थान प्राप्त किये हैं।

चेतना संस्थान के निदेशक ने कहा कबाड़ से जुगाड़ अनोखा पहल के साथ एक महत्पूर्ण सीख भी हैं हम सब के लिए, क्योंकि हमें सड़क एवं कामकाजी बच्चों को मोका देना चाहिए ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *