झारखण्ड

गंगा दशहरा : नदी घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब 

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
गंगा दशहरा के अवसर पर दामोदर बचाओ आंदोलन एवं युगांतर भारती के तत्वाधान में बुधवार को बोकारो थर्मल स्थित छठ घाट के समीप दामोदर की सहायक नदी कोनार के तट पर आरती सह नदी उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नदी पूजन एवं मंत्रोच्चारण के बाद आयोजन के प्रभारी भाजपा नेता सह आंदोलन के जिला सह संयोजक श्रवण सिंह सहित अन्य के द्वारा कोनार नदी की आरती की गयी।बाद में कोनार नदी को स्वच्छ रखने एवं प्रदूषण मुक्त रखने का संकल्प लिया गया।

इसके पूर्व नदी की पूजा विधिवत तरीके से की गयी.विजय पंडित ने पूजा करवायी तथा यजमान के रुप में विक्की साव तथा विश्वनाथ यादव मौजूद रहे। इस मौके पर आयोजित समारोह को श्रवण सिंह,मुखिया एसबी सिंह,दामोदर बचाओ अभियान के गुलाब चंद्र प्रजापति,प्राण गोपाल सेन आदि ने संबोधित किया।कार्यक्रम को सफल बनाने में भैरव महतो,रोशन कुमार,विश्वनाथ यादव,प्रफुल्ल ठाकुर,विक्की साव,शैलेश सिंह,उमेश सिंह,अरुण सिंह,रोहित पाल्टा,अशोक सिंह,राकेश,मुकेश कुमार,दीपक वर्मा,प्रमोद सिंह,मदन सिंह,बृजेश निषाद,राजू शर्मा,किशोर महतो,पिंटू सिंह,समीर गिरी,धर्मेंद्र कुमार सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे.

महिलाओं ने गंगा दामोदर नदी साफ रखने की संकल्प लिया

बोकारो थर्मल। गंगा दशहरा के अवसर पर ग्राम लहरिया टांड की महिओं ने कोनार नदी बचाने का संकल्प लिया । महिलाओं ने कहा कि गंगा दशहरा नदी बचाने और संरक्षण करने का अवसर देता है। जिस तरह भागिरथ ने गंगा को पृथ्वी पर ला कर जीवन दिया और मौक्ष का रास्ता दिखाया है। आज नदी को प्रदूषित किया जा रहा है। अतिक्रमण किया जा हा है। इसलिये जो नदी गंदा करता है वह पापी है और जो नदी बचाते है वही पुन्य है।

इस अवसर मुख्य रुप से आरती चन्द्रा कांति देवी किरन देवी उषा देवी बबिता देवी नीतू देवी यशोदा पारो देवी के अलावे काफी संख्या में महिओं ने भाग लिया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *