हरियाणा

सरपंचों और पंचायत सदस्यों को दिया प्रशिक्षण

Share now

सोहना, संजय राघव
ग्राम पंचायत विकास योजना के तहत ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी करनाल ने ग्राम पंचायत सरपंच, पंच, पंचायत समिति के सदस्यों को ग्राम विकास में भागीदारी और क्षमता वर्धन के लिए प्रशिक्षण दिया।यह वित्त आयोग भारतीय संविधान के अनुच्छेद 280 के तहत गठित की गई संस्था है यह हर 5 साल में गठित की जाती है ताकि वह संघ
और राज्य की वित्तीय समितियों की समीक्षा कर सकें यह केंद्र और राज्यों के बीच विभाज्य पूल से करो के हस्तांतरण के संबंध में सिफारिश भी करता है।
ग्राम विकास पंचायत योजना के तहत ग्रामीण लोगों की आर्थिक और सामाजिक परिस्थिति में सुधार से हैं उनमें गरीबी, शिक्षा ,स्वास्थ्य, रोजगार आधारभूत संरचना और संसाधनों के अलावा आवास ,पेयजल और स्वच्छता जैसी मूलभूत सुविधाओं को जोड़कर देखा जाता है। इसके अलावा इसमें समानता और माननीय कौशलों का विकास करना भी है। इस विकास योजना के तहत लोगों की भागीदारी और जिम्मेदारी को बढ़ाना है इसके अलावा कार्यक्रम के अंतर्गत निधियों और कार्यक्रम को एक दूसरे से जोड़ना भी शामिल है। इस अवसर पर आईसीटीसी काउंसलर दीपक मेहरोलिया ने एचआईवी एड्स विषय के संबंध में एक एनिमेशन मूवी(फ़िल्म) दिखा कर लोगों को इसकी विस्तृत जानकारी दी और इस बीमारी से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया।
इस मौके पर नरेंद्र दलाल रिसोर्स पर्सन एच आई आर डी नीलोखेड़ी, ग्राम सचिव गंगाराम, आईसीटीसी काउंसलर दीपक मेहरोलिया ,सामान्य अस्पताल सोहना, रामदीन यादव रिसोर्स पर्सन एच आई आर डी, दीपक सुरालिया एमपीएचडब्ल्यू, जयपाल यादव सरपंच कुलियाका, नरेश कुमार सांचौली व महिला पंच और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौके पर मौजूद रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *