झारखण्ड

अवैध महुआ शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़, 20 क्विंटल जावा महुआ, भट्ठी, उपकरण और एक हजार लीटर शराब किए गए नष्ट

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना
राज्य के डीजीपी के कड़े निर्देश के बाद बेरमो के उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट में थाना प्रभारी अरूण कुमार शर्मा ने गुप्त सूचना के आधार पर बुडगड्ढा जंगल में छापामारी अभियान चलाकर महुआ शराब का अवैध फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। पुलिस यहां पर लगभग चार एकड़ में फैले जंगल में अवैध महुआ शराब की फैक्ट्री को ध्वस्त कर दिया। पुलिस ने लगभग 20 किव्टंल जावा महुआ, दर्जनों भट्ठी, उपकरण और लगभग एक हजार शराब को किरासन तेल डालकर नष्ट कर दिया। बुडगड्ढा के घनी जंगल के बीच में अवैध शराब की भट्ठियां संचालित कर महुआ शराब चुलाई की जा रही है।
सूचना के आधार पर पेंक-नारायणपुर पुलिस ने बुधवार को बुडगड्ढा जंगल से अवैध रूप से बनायी गयी शराब की भठ्ठियां, दर्जनों ड्रम और दर्जनों हांडियों में भरे जावा महुआ, देसी शराब सहित अन्य उपकरणों को भी नष्ट कर दिया। इसके अलावे जमीन के अंदर बने दर्जनों बंकरों का भी नष्ट किया। थाना प्रभारी ने बताया कि घने जंगल में छुपाकर बनायी देसी शराब की भट्टी, जमीन में गड्ढे खोदकर बड़ी मिट्टी के हांडियों में कच्चा जावा महुआ इकट्ठा कर छुपाकर रखा गया था जिसे हमारी टीम ने नष्ट किया है। हालांकि बुडगड्ढा में महुआ शराब की छापामारी में खुफिया विभाग की अहम रोल रहीं है। पूरे मामले में मुख्यालय को सूचित किया गया था। बुडगड्ढा में इस अभियान में पुलिस लगभग पांच घंटे लगा। सुबह सात बजे लेकर 12 बजे तक अभियान चला। इस अभियान की सूचना धंधेबाजों को पहले मिल गयी थी, जिसके कारण पुलिस के पहुंचने से पहले वहां से धंधेबाज खिसक गए थे।
बेरमो कोयलाचंल के बाजारों में खपाया जाता था महुआ शराब: बुडगड्ढा के जंगलों में बने अवैध महुआ शराब बेरमो कोयलाचंल के बाजारों में खपाया जाता था। बोकारो थर्मल, गोबिंदपुर, कथारा, जारंगडीह, गोमिया, संडेबाजार, कुरपनिया, जरीडीह, आरमो, कंजकिरो, पेंक सहित बिष्णुगढ़, गाल्होबार, नरकी आदि जगहों पर धंधेबाजों के द्वारा बाइक से सप्लाई की जाती थी।
डीजीपी दे रखे कड़े निर्देश: राज्य के डीजीपी एमवी राव ने अवैध धंधा शराब और जुआ संचालन को लेकर कड़े निर्देश दे रखे है। थाना प्रभारी ने कहा कि जिस थाना क्षेत्र में अवैध शराब और जुआ का संचालन होगा, तो संबंधित थाना के पदाधिकारी पर कार्रवाई की जाऐगी।
ऊपरघाट के बरई है महुआ शराब का मायके: ऊपरघाट के बरई महुआ शराब के मामले में इसे मायके कहा जाता है। यहां पर भी बड़े पैमाने पर महुआ शराब बनायी जाती है। यहां के धंधेबाजों का तगड़ा सिंडिकेट है। कई बार यहां पुलिस धावा बोल चुकी है, लेकिन हर बार पुलिस को सिर्फ भठ्ठियां ही मिलती है। छापामारी के पूर्व ही धंधेबाजों को सूचना मिल जाती है, जिसके कारण पुलिस को बुडगड्ढा के जैसा सफलता आज नहीं मिली है।
3 पर नामजद सहित दर्जनों अज्ञात पर मामला दर्जः बुडगड्ढा में छापामारी मामले में पुलिस ने कांड संख्या 43/20 के तहत 3 धंधेबाज सोहन ठाकुर, राजू ठाकुर व प्रकाश नायक सहित दर्जनों अज्ञात पर मामला दर्ज कर उन्हें धर-पकड़ के लिए छापामारी की जा रहीं है। इस अभियान में थाना प्रभारी अरूण कुमार शर्मा के अलावे प्रशिक्षु अनि सुमन कुमार, उज्जवल कुमार पांडेय, सअनि योगेंद्र कुमार महतो, हरीशचंद्र तिर्की सहित पुलिस बल के जवान शामिल थे।
फोटो-ऊपरघाट के बुडगड्ढा जंगल में महुआ शराब की फैक्ट्री को ध्वस्त करती पुलिस और जमीन के अंदर बना महुआ का बंकर।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *