यूपी

इन संगठनों से सीखें सेवा का जज्बा, एक सप्ताह से लगातार गरीबों को बांट रहे गर्म कपड़े और कंबल

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
सेवा का जज्बा हो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं होता. बेबसों की मदद से बड़ा कोई पुण्य नहीं होता. कुछ लोग सिर्फ निज स्वार्थ सिद्धि के लिए संगठन बनाते हैं और सरकारी फंड से अपनी जेबें गर्म करते हैं लेकिन आज के समय में भी कुछ ऐसे भी लोग हैं जो गरीबों और जरूरतमंदों के बारे में न सिर्फ सोचते हैं बल्कि उनकी मदद भी करते हैं. बरेली के कुछ ऐसे ही संगठनों में शामिल हैं राष्ट्र जागरण उद्योग व्यापार मंडल और रात जागरण युवा संगठन. ये दोनों ही संगठन समाजसेवा के नाम पर औपचारिकता पूरी करने वालों के लिए एक मिसाल हैं.
अक्सर देखा जाता है कि लोग एक दिन गर्म कपड़े बांट देते हैं और अखबारों में सुर्खियां बटोर कर अगले साल के इंतजार में बैठ जाते हैं. हालांकि इनमें कुछ ऐसे संगठन भी होते हैं जो रोज रोज समाजसेवा का खर्च वहन नहीं कर पाते लेकिन कुछ संगठन समर्थ होने के बाद भी समाजसेवा के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति ही करते हैं. राष्ट्र जागरण उद्योग व्यापार मंडल और रात जागरण युवा संगठन इन सबसे अलग अक्सर समाजसेवा के क्षेत्र में सक्रिय रहते हैं. बात जब गरीबों और जरूरतमंदों को सर्दी से बचाने की आई तो दोनों संगठनों के पदाधिकारियों ने गुरु साहब के साहिबजादों के शहीदी दिवस पर गरीबों और जरूरतमंदों को ठंड से बचाने का संकल्प लिया. उसके बाद निकल पड़े गरीबों की मदद को.


संगठन के महानगर अध्यक्ष विशाल मेहरोत्रा ने बताया कि कार्यक्रम के संरक्षक महापौर उमेश गौतम के सानिध्य में विगत 18 दिसंबर से कड़ाके की ठंड से गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए संगठन के लोग हर रोज कंबल वितरण का कार्य जगह-जगह जाकर कर रहे हैं. आगामी 25 दिसंबर को इस कार्य को एक सप्ताह पूरे हो जाएंगे. इस कार्यक्रम के तहत सौ से भी अधिक लोगों को गर्म वस्त्र और कंबल वितरित किए जा चुके हैं. इसी क्रम में बुधवार को कोतवाली के पास ठंड से ठिठुरते मोची भाइयों को कंबल और गर्म कपड़े वितरित किए गए. विशाल मेहरोत्रा ने बताया कि एक सप्ताह तक कंबल व गर्म कपड़े तो वितरित किए ही जा रहे हैं. लेकिन अगर कोई जरूरतमंद इसके बाद भी मदद के लिए आएगा तो उसकी पूरी मदद की जाएगी.


उन्होंने बताया कि जरूरतमंदों की मदद का यह कार्य कार्यक्रम के संयोजक अमित भारद्वाज, जीतू देवनानी, सौरभ मेहरोत्रा, सौरभ शर्मा, तरुण साहनी, अतुल कपूर, गोपेश अग्रवाल, सरदार प्रिंस सोढी, महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष दिव्या गुप्ता और प्रिया कश्यप के सहयोग से ही संभव हो पाया है. इनके सहयोग और समर्पण के बिना इतने बड़े पैमाने पर गरीबों की मदद का यह कार्य किसी भी सूरत में संभव नहीं हो सकता था.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *