इंटरव्यू

दिल्ली मॉडल पर जीतेंगे यूपी, जनता का पैसा जनता पर ही करेंगे खर्च, पढ़ें आम आदमी पार्टी के जिला संयोजक जनक प्रसाद का स्पेशल इंटरव्यू?

Share now

आम आदमी पार्टी दिल्ली में अपना वजूद कायम कर चुकी है. पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल का दिल्ली मॉडल देश ही नहीं दुनियाभर में पसंद किया जा रहा है. पार्टी अब यूपी में भी वर्ष 2022 में होने वाले चुनावों में किस्मत आजमाने जा रही है. बरेली में पार्टी की क्या तैयारी है? क्या जिले की सभी सीटों पर पार्टी चुनाव लड़ेगी? क्या होंगे पार्टी के चुनावी मुद्दे? किसके नेतृत्व में लड़ा जाएगा चुनाव? ऐसे ही कई मुद्दों पर इंडिया टाइम 24 के संपादक नीरज सिसौदिया ने आम आदमी पार्टी के जिला संयोजक(अध्यक्ष) जनक प्रसाद के साथ बातचीत की. पेश हैं बातचीत के मुख्य अंश…
सवाल : आपका जन्म कहां हुआ, पारिवारिक पृष्ठभूमि क्या रही?
जवाब : मेरा नाम जनक प्रसाद है और पेशे से इंजीनियर हूं. मेरे पिता 1962 में रेलवे में नौकरी करने यहां आए थे. तब से हम यहीं के हो गए. मेरी पढ़ाई लिखाई, इंजीनियरिंग सब कुछ बरेली में ही हुई. मेरी कोई राजनीतिक पारिवारिक पृष्ठभूमि नहीं रही.
सवाल : राजनीति में कब और कैसे आना हुआ?
जवाब : हमने देखा कि लोगों से टैक्स लेकर चाहे कांग्रेस की सरकार हो बसपा की हो बीजेपी की हो या सपा की हो सब अपने ऐसो आराम के लिए जनता का पैसा खर्च करते थे. लूट मची हुई थी हर तरफ लेकिन जब आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली में बनी तो हमने देखा इनकी आईडियोलॉजी को समझा हम उससे बहुत प्रभावित हुए यही वजह रही कि वर्ष 2018 में हमने राजनीति में आने का फैसला किया और आम आदमी पार्टी का हिस्सा बन गए. आम आदमी पार्टी के लोग जनता का पैसा जनता पर ही खर्च कर देते थे चाहे शिक्षा हो बिजली हो पानी हो या कोई और सुविधा देने की बात हो.
सवाल : वर्ष 2018 में आपने आम आदमी पार्टी तो ज्वाइन कर ली लेकिन बरेली में फिलहाल आम आदमी पार्टी कोई अपना अलग बड़ा मुकाम हासिल  नहीं कर पाई है. ऐसे में क्या रणनीति रहेगी आम आदमी पार्टी को बरेली में आगे बढ़ाने के लिए?
जवाब : वर्ष 2015 में जब आम आदमी पार्टी का गठन हुआ था तो हमारे कार्यकर्ता अगर कहीं जाते थे तो लोग हरा दिया करते थे यह कहकर पता नहीं कहां से आ गए हैं तो भी पहन कर लेकिन जब दिल्ली में पहली बार हम चुनाव मैदान में उतरे तो दिल्ली की जनता ने हमें 28 सीटें थी और हमने कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई जो सरकार 49 दिन चली लेकिन उन 49 दिनों के कार्यकाल में लोगों ने देखा कि आम आदमी पार्टी किस तरह से काम करती है. जिस तरह का ट्रेलर फिल्म नायक में अनिल कपूर ने 1 दिन का मुख्यमंत्री बन कर दिखाया था वही ट्रेलर अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्ली में 49 दिन का मुख्यमंत्री बन कर दिखाया और नतीजा यह हुआ कि जब दोबारा चुनाव हुए तो दिल्ली में हमें ऐतिहासिक जीत हासिल हुई हमने 70 में से 67 सीटों पर जीत हासिल की. बरेली में भी हम उसी पैटर्न पर काम करेंगे. दिल्ली मॉडल को हम घर घर लेकर जाएंगे और लोगों को आम आदमी पार्टी ओं की नीतियों और दिल्ली में किए गए कार्यों से अवगत कराएंगे.
सवाल : आप का चुनावी मुद्दा क्या होगा? सत्ता में आने पर क्या नया करेंगे?
जवाब : 200 यूनिट बिजली फ्री देंगे, रोजगार गारंटी कार्ड लेकर आ रहे हैं, राशन की घर-घर डिलीवरी की जाएगी, बेरोजगारों को ₹5000 महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा, 140 तरह के ऐसे काम होते हैं जिसके लिए डीएम और एसडीएम कार्यालय के चक्कर लोगों को काटने पड़ते हैं हम ऐसी व्यवस्था करेंगे जिससे यह 140 काम अधिकारी और कर्मचारी लोगों के घर पर आकर करेंगे न कि लोगों को इसके लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ेंगे, हर एक हजार की आबादी पर मोहल्ला क्लीनिक बनाया जाएगा, 5000000 रुपए तक का इलाज की व्यवस्था सरकार की ओर से मुफ्त की जाएगी हम यह गारंटी देंगे कि किसी भी गरीब का बच्चा अगर वह डॉक्टर, इंजीनियर आदि बनना चाहता है तो उसकी सारी शिक्षा सरकार मुक्त देगी. दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने यह करके दिखाया है और उत्तर प्रदेश में भी करके दिखाएंगे.
सवाल : वर्ष 2018 में आप आम आदमी पार्टी से जुड़े पिछले 3 साल के सफर को आप किस नजरिए से देखते हैं? कितना आसान या कितना मुश्किल रहा यह सफर?
जवाब : बहुत संघर्षपूर्ण रहा है अब तक का सफर. गांव गांव जाकर महानगरों में जाकर संगठन को खड़ा किया गया है. सबसे बड़ी उपलब्धि हमारी यह रही कि हम जिला पंचायत चुनाव में दूसरी टीम जीत कर आए हैं और प्रत्येक विधानसभा में 25000 वोट भी लेकर आए हैं. हम बरेली की अब चौथी पार्टी बन चुके हैं.
सवाल : विधानसभा चुनाव पैसों का चुनाव कहा जाता है ऐसे में आप किस तरह यह चुनाव स्थानीय स्तर पर लड़ेंगे और किस तरह जीत पाएंगे.
जवाब : इसी पैटर्न को हमें तोड़ना है अगर पैसे से ही इलेक्शन जीतेंगे तो जो नेता चुनाव में दो करोड़ लगाएगा या चार करोड़ लगाएगा वह चुनाव जीतने के बाद अपने उस पैसे की वसूली के लिए गलत काम भी करेगा. घोटाले करेगा. हम घर घर जाकर अपनी बात को रखेंगे. इसी पैटर्न पर चुनाव लड़ेंगे.
सवाल : बरेली में पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी?
जवाब : बरेली की सभी नौ सीटों पर हम चुनाव लड़ेंगे. लोगों के आवेदन आ रहे हैं. अभी प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया चल रही है.
सवाल : यूपी में पार्टी का चेहरा कौन होगा? किसके नेतृत्व में आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेगी?
जवाब : राज्यसभा सांसद संजय सिंह जी जिस तरह से यूपी के मुद्दों को उठाते आ रहे हैं जिस तरह से उनके घर पर हमला हुआ फिर भी वह सरकार के खिलाफ सीना तान कर खड़े हुए हैं तो मुझे लगता है कि जो अपनी जान की परवाह न करते हुए लड़ाई लड़ने में सक्षम हो राजा उसी को बनना चाहिए और हम संजय सिंह जी के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेंगे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *