यूपी

भोजीपुरा के गांवों के रास्ते विधानसभा का सफर तय करने की तैयारी में जुटे हाजी तसव्वर खां, पढ़ें क्या बनाई है रणनीति?

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन ने जहां केंद्र सरकार की नाक में दम कर रखा है वहीं, 120 भोजीपुरा विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के दावेदार हाजी तसव्वर खां गांवों के रास्ते विधानसभा का सफर तय करने की तैयारी में जुट गए हैं. हाजी तसव्वर इन दिनों गांव-गांव जाकर न सिर्फ समाजवाद की अलख जगा रहे हैं बल्कि किसान आंदोलन और नए कृषि कानूनों को सियासी जंग जीतने के लिए हथियार के रूप में इस्तेमाल भी कर रहे हैं. वह कृषि कानूनों के लागू होने से होने वाले नुकसानों और प्रदेश सरकार की नाकामियों के साथ ही समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की नीतियों के बारे में भी जनता को बता रहे हैं. यही वजह है कि विभिन्न गांवों में दौरे के दौरान हाजी तसव्वर खां को सुनने के लिए बड़ी तादाद में ग्रामीणों का हुजूम उमड़ रहा है.


दरअसल, 120 भोजीपुरा विधानसभा क्षेत्र ग्रामीण आबादी बाहुल्य क्षेत्र है. यहां की बड़ी आबादी गांवों में ही निवास करती है और उनकी आय का मुख्य साधन भी कृषि है. समाजवादी पार्टी से इस विधानसभा क्षेत्र के प्रबल दावेदार हाजी तसव्वर खां यह बात अच्छी तरह जानते हैं कि अगर भोजीपुरा के रास्ते विधानसभा की सीढ़ियां चढ़नी हैं तो गांवों की पगडंडियां तो मापनी ही पड़ेंगी. चूंकि हाजी तसव्वर खां खुद भी ग्रामीण परिवेश से आते हैं और आज भी गांव की मिट्टी से गहराई से जुड़े हैं इसलिए गांवों का सफर उनके लिए बेहद आसान है.

हाजी तसव्वर के लिए गांवों के रास्ते विधानसभा का सफर इसलिए भी आसान दिखाई पड़ता है क्योंकि उनके धुर विरोधी दावेदार का गांवों से कोई लेना-देना ही नहीं है. वह तो शहर की आबोहवा में रमे बसे हैं, उन्हें गांवों की मिट्टी की खुशबू सिर्फ चुनावों में ही महसूस होती है.

वैसे तो ग्रामीण परिवेश में पले-बढ़े हाजी तसव्वर हमेशा से ही ग्रामीण राजनीति की धुरी रहे हैं पर सत्ताधारी दल के खिलाफ अब वह वृहद अभियान छेड़ चुके हैं. इसी कड़ी में हाजी तसव्वर खां ने गांव खंजनपुर, जादवपुर, मोहनपुर, ठिरिया, खंडपुरी, सिसई, नगरिया खुर्द, रियली, बसुधरण आसपुर खेड़ा, नगला आदि गांवों का दौरा किया. इस दौरान खंजनपुर में पूर्व प्रत्याशी जिला पंचायत सदस्य जाकिर अली, जादवपुर प्रधान जियाउल इस्लाम, वीरू भाई, ठिरिया पूर्व प्रधान साबिर खां, मोहनपुर के मौजूदा प्रधान जमील मुंशी, अफसर हुसैन, पूर्व प्रधान खलील अहमद सैफी, पूर्व प्रधान प्रत्याशी, नाजिम खां, जफर बेग, नबी हसन खान पूर्व प्रधान सिसई फहीम खान, वर्तमान प्रधान सिसई तौकीर, प्रधान नगरिया खुर्द, वीरेंद्र गंगवार बसु धरण , इकरार मंसूरी, जफर मंसूरी बस्सु धरण इलियास सैफी नेताजी, अफसर खां नेताजी, रहमत खान नेताजी आसपुर खेड़ा, अकबर अली खान पूर्व प्रधान नगरिया कला, चौधरी इमरान खान, तौफीक खां, अफसर अली खान आदि उनके साथ मौजूद रहे.
ग्रामीणों ने जगह-जगह पर हाजी तसव्वर खां और उनके साथियों का भव्य स्वागत किया. साथ ही वर्ष 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने का भरोसा भी दिलाया.


बहरहाल, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का काम अब हाजी तसव्वर खां ने तेज कर दिया है. जिस तरह से पिछले कई महीनों से हाजी तसव्वर खां लगातार ग्रामीण जनता के बीच जनसंपर्क में जुटे हैं उसने न सिर्फ विरोधियों की नींद हराम कर दी है बल्कि उन्हें भी बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया है. हालांकि, ज्यादातर दावेदार अभी भी बिल से बाहर नहीं निकल रहे हैं. उन्हें सत्ताधारियों द्वारा मुकदमे दर्ज करने का भय सता रहा है. वहीं कुछ दावेदार तभी बाहर निकल रहे हैं जब या तो किसी बड़े पार्टी नेता का स्वागत करना होता है या फिर संगठन की ओर से कोई रैली आदि का कार्यक्रम होता है. मगर हाजी तसव्वर खां जिस तरह से जनता के बीच जाकर सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं अगर यही तेवर सभी दावेदार अपना लें तो भोजीपुरा सीट पर समाजवादी पार्टी की जीत सुनिश्चित हो जाए. मगर अफसोस कि कुछ दावेदार पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए टिकट मिलने का इंतजार कर रहे हैं. अगर टिकट मिलता है तो वे बाहर निकलेंगे अन्यथा अपने चिर-परिचित स्वभाव के अनुरूप अंदरखाने पार्टी प्रत्याशी की पराजय की जमीन भी तैयार करने से पीछे नहीं हटेंगे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *