यूपी

बरकरार है सुल्तान की बादशाहत, स्वागत समारोह के बहाने किया शक्ति प्रदर्शन, ‘राम’ भी पहुंचे और ‘रहमान’ भी हुए शामिल, पढ़ें पूरी खबर…

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
बरेली दिल्ली हाईवे पर स्थित होटल आशीर्वाद के बाहर साइकिल से लेकर फॉर्च्यूनर तक का काफिला था. लाल टोपी पहने लोग समाजवादी पार्टी जिंदाबाद… अखिलेश यादव जिंदाबाद… के नारे लगा रहे थे. अंदर का हॉल समाजवादियों से खचाखच भर गया तो कुछ लोग सीढ़ियों पर बैठ गए तो कुछ हाईवे किनारे फुटपाथ पर ही कुर्सियां डालकर मजमा लगाए थे. उमस भरी गर्मी के बावजूद समाजवादियों का उत्साह देखते ही बनता था. हजारों का हुजूम और समाजवादी नारों की गूंज चीख-चीख कर साफ बयां कर रही थी कि गांव के प्रधान से विधानसभा तक का सफर तय करने वाले मीरगंज के पूर्व विधायक सुल्तान बेग की बादशाहत अब भी बरकरार है.


सुल्तान बेग की ओर से आज पंचायत प्रतिनिधियों के स्वागत समारोह का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया था. यह कार्यक्रम कई मायनों में अहम था. पहला कार्यक्रम के बहाने यह आंकड़ा जुटाने की कोशिश थी कि मीरगंज विधानसभा के कितने पंचायत प्रतिनिधि सुल्तान बेग के साथ अभी भी खड़े हैं. दूसरा यह भी देखना जरूरी था कि क्या सिर्फ मुसलमानों के दिलों में ही सुल्तान बेग बसते हैं या फिर हिन्दू समाज भी उनके साथ उसी तरह खड़ा है जैसे पहले खड़ा था. तीसरा और सबसे अहम पहलू यह था कि इसी शक्ति प्रदर्शन के माध्यम से अबकी बार सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव विधानसभा का टिकट तय करेंगे. चूंकि इस बार जमीनी सर्वे के आधार पर टिकट का बंटवारा होना है इसलिए सुल्तान बेग के लिए यह स्वागत समारोह सिर्फ एक समारोह न होकर विधानसभा का द्वार भी था. तीन जिला पंचायत सदस्यों, लगभग डेढ़ सौ से भी अधिक बीडीसी सदस्यों और सौ से भी अधिक ग्राम प्रधानों की मौजूदगी यह दर्शाने के लिए काफी थी कि समाजवादी पार्टी का अगर कोई नुमाइंदा कमल का फूल तोड़ने का वजूद रखता है तो वह सिर्फ सुल्तान बेग है.


दिलचस्प बात यह रही कि स्वागत समारोह में मुस्लिमों के साथ ही बड़ी तादाद में हिन्दू समाज के प्रतिनिधि और उनके समर्थक भी शामिल हुए थे. नारेबाजी के बीच जब मंच से एक जनप्रतिनिधि ने रामायण की चौपाइयां और प्रभु राम से जुड़े प्रसंग सुनाए तो पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. गंगा-जमुनी तहजीब का यह नजारा धर्म की राजनीति करने वालों के मुंह पर तमाचा साबित हो रहा था. तालियों की यह गूंज स्पष्ट रूप से संकेत दे रही थी कि अबकी बार प्रदेश का हाल चाहे जो भी हो मगर बरेली जिले की मीरगंज विधानसभा सीट पर इस बार हिन्दू-मुस्लिम के नाम पर विधानसभा चुनाव बिल्कुल भी नहीं लड़ा जाएगा. अगर विरोधी दल यहां हिन्दू-मुस्लिम का मुद्दा उछालते भी हैं तो उन्हें मुंह की खानी पड़ेगी.

स्वागत समारोह में हजारों की संख्या में उमड़े लोग विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार नजर आए. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत सदस्य राम बहादुर लोधी ने की.
बहरहाल, टिकट का बंटवारा अभी शेष है लेकिन आज के सम्मान समारोह को देखकर यह उम्मीद जताई जा रही है कि मीरगंज विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी एक बार फिर पूर्व विधायक सुल्तान बेग को ही मैदान में उतारेगी.


इस मौके पर खुर्रम बेग, ठाकुर विजय वीर, मनोज शर्मा, अशरफी लाल मौर्य, बुंदन अंसारी, कफील अहमद अंसारी, ठाकुर सुदेश पाल सिंह, सुदेश पाठक, अफगान खान, रिजवान अहमद और जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी सदस्य एवं ग्राम प्रधान आदि उपस्थित थे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *