झारखण्ड

माओवादियों के गढ़ में पहुंची पुलिस, ग्रामीणों की समस्या सुनी

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
बोकारो जिला के उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट के गोड़गोड़वा गांव बुधवार को कोयलांचल के डीआईजी प्रभात कुमार, सीआरपीएफ कमांडेट अखिलेश शर्मा व बोकारो प्रभारी एसपी निधि द्विवेदी पहुंचे। यहां पर ग्रामीणों की समस्या से अवगत हुए। ग्रामीणों की समस्या सुनने के बाद उन्हें हर संभव मदद करने की बात कही। गोड़गोड़वा गांव के 15 आदिवासी ग्रामीणों का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभुक का चयन किया गया। इसके अलावे कौशल विकास योजना, चालक प्रशिक्षण, सार्वजनिक शौचालय, चबुतरा, सड़क मरम्मति, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित कई मुलभुत समस्याओं का निदान करने की पहल की। तत्पश्चात ग्रामीणों को साडी़, धोती व खिलाड़ियों को खेल सामाग्री के अलावा स्कूली बच्चों को शिक्षण सामाग्री का वितरण किया गया।
ग्रामीणों से पेंक-नारायणपुर थाना में आम जनता के साथ व्यवहार व उसके कार्यशैली की जानकारी बोकारो प्रभारी एसपी ने ली। ऊपरघाट जिप सदस्य टिकैत महतो ने पेंक स्कूल भवन में थाना संचालित को लेकर सवाल उठाया। ओर कहा कि स्कूल भवन में थाना चलाये जाने से रूम की कमी हो गयी है। जिसके कारण छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन में काफी कठिनाई होती है। भाकपा नेता नुनूचन्द महतो ने कहा कि हाई स्कूल में थाना संचालित होने से नौंवी व दसवीं के बड़ी छात्राएं स्कूल आने में असहज महसूस करती है। गोड़गोडवा में पहली बार डीआईजी, कमांडेट व महिला एसपी आने की बात ग्रामीण काफी खुश दिखें और ग्रामीणों ने कहा कि इस गांव में ऐसा पहली बार हुआ है कि पुलिस किसी को पकडने नहीं आयी है। बल्कि हमलोगों के साथ खुशी बांटने आयी है। पुलिस यह भी जानती थी कि इस गांव को माओवादियों का प्लेटफार्म माना जाता है। बावजूद इस गांव में पुलिस आयी और हमारे दुख-दर्द को कम करके गए। माओवादियों के शीर्ष जोनल कमांडर निरंजन मांझी की पत्नि देवंती देवी से डीआइजी व कमांडेट तथा एसपी बात की, तो देवंती की आंखे भर गयी।

इस मौके पर अभियान एएसपी संजय कुमार, थाना प्रभारी शिवलाल टुडू, सांसद प्रतिनिधि तारकेश्वर महतो, जिप सदस्य टिकैत कुमार महतो, भाकपा नेता नुनूचंद महतो, अनंतलाल महतो, मुखिया योगेंद्र कुमार रंजन, सुखमति देवी, कमरूल अंसारी, पंसस जगरनाथ महतो, उप मुखिया राजू रविदास, अनिल मांझी, शिवलाल मांझी, मदन मांझी, सतीलाल मांझी, रमेश मांझी, बसारत अंसारी, अमरू महतो सहित सैकडों ग्रामीण उपस्थित थे।

https://youtu.be/JdpEEHUjOaE

कोयलांचल डीआईजी प्रभात कुमार ने कहा कि जो युवक मुख्यधारा से हटकर बहकावे में आकर भटकाव के रास्ते चल गए है। वें शीघ्र मुख्यधारा में लोंटे और समाज के विकास में सहयोग करें। उग्रवाद बनना समाजहित में ठीक नहीं है। उग्रवाद से समाज, देश व परिवार की तरक्की नहीं हो सकती है।
सीआरपीएफ कमांडेट अखिलेश शर्मा ने कहा कि भटके हुए युवक सही राह पकड़े और अपने परिवार के साथ खुशहाल जिदंगी जिए। ऐसा नहीं है कि पुलिस आमलोगों की भावनओं को नहीं समझती है।

बोकारो प्रभारी एसपी निधि द्विवेदी ने कही कि आज भी इस गांव अपेक्षा के अनुरूप विकास नहीं हुआ है। ग्रामीण पुलिस-प्रशासन का सहयोग करें। पुलिस को अपना परिवार के भांति समझें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *