यूपी

गरीबों को उजाड़ने से पहले उन्हें बसाने का इंतजाम करे नगर निगम, कुतुबखाना ओवरब्रिज प्रशासन का सराहनीय कदम, राजनीति न करें मेयर

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली

अतिक्रमण हटाओ अभियान के नाम पर गरीबों और बेकसूरों को उजाड़ने के विरोध में पूर्व डिप्टी मेयर डॉ. मोहम्मद खालिद ने मोर्चा खोल दिया है. डॉक्टर खालिद ने इस मसले पर मेयर उमेश गौतम को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि सड़क किनारे रेहड़ी और फड़ी लगाने वालों को नगर निगम उजाड़ने में लगा हुआ है. उनकी रोजी रोटी छीनने की जगह पहले उन्हें बसाने का इंतजाम तो करे. उन्होंने कहा कि शनिवार को नगर निगम की टीम ने मेयर की मौजूदगी में गरीबों का सामान जब्च कर लिया. कड़ाके की ठंड में ठिठुरते हुए इन बेबसों ने जितने रुपये की दुकानदारी नहीं की उससे ज्यादा का सामान नगर निगम ने तहस नहस कर दिया या जब्त कर लिया. इससे स्पष्ट होता है कि भाजपा के मेयर गरीबों को बर्बाद करना चाहते हैं. उन्हें बसाने के लिए मेयर के पास कोई योजना नहीं है.
डा. खालिद ने कहा कि मेयर उमेश गौतम शायद यह भूल गए हैं कि एक गरीब आदमी एक-एक पैसा जोड़कर फड़ लगाता है और किसी तरह से उसकी रोजी-रोटी चलती है. ऐसे में इन बेबसों को बिना कोई वेंडिंग जोन दिए उजाड़ना एकदम गलत है, अमानवीय कदम है, इसकी हम घोर निंदा करते हैं. उन्होंने कहा कि अगर इन गरीबों की वजह से जाम की समस्या उत्पन्न होती है तो नगर निगम को पहले इनके लिए वेंडिंग जोन की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि ये लोग वहां अपनी रेहड़ी या फड़ लगाकर अपना रोजगार कर सकें और इन्हें एक-एक पैसे के लिए मजबूर न होना पड़े. साथ ही उन्होंने कुतुबखाना ओवरब्रिज का विरोध कर रहे व्यापारियों से भी प्रशासन के इस सराहनीय कदम में सहयोग करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि कुतुबखाना ओवरब्रिज बनने से आम जनता को फायदा होगा न कि नुकसान. डॉक्टर खालिद ने कहा कि कुतुबखाना बाजार में खरीदारी करने जो लोग आते हैं वे या तो दोपहिया वाहनों से आते हैं या फिर पैदल. अगर कोई कार से खरीदारी करने आता भी है तो वह भी कार बाहर खड़ी करके आता है न कि बाजार में लाता है| ऐसे में अगर कुतुबखाना ओवरब्रिज बनता है तो व्यापारियों का कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि यहां खरीदारी करके आने वाले लोगों को काफी सहूलियत होगी. ओवरब्रिज बनने से गुलाब राय की तरफ जाने वाला आधा ट्रैफिक वैसे ही कम हो जाएगा और कुतुबखाना बाजार में सिर्फ खरीदार ही नजर आएंगे. अतः व्यापारियों को प्रशासन की इस पहल में उसका साथ देना चाहिए. उन्हें यह समझना चाहिए कि यह सब व्यापारियों के हित के लिए ही किया जा रहा है. डॉ खालिद ने कुतुबखाना ओवरब्रिज निर्माण के प्रशासन के प्रयासों को सराहनीय बताते हुए कहा कि प्रशासन ने एक अच्छी पहल की है, इसमें हम सभी को सहयोग देना चाहिए. इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि बेबस गरीबों को उजाड़ने से यातायात जाम की समस्या हल नहीं होने वाली है. सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए जिससे इन लोगों की रोजी-रोटी पर कोई असर न पड़े और यातायात व्यवस्था भी सुचारू हो सके. इसके लिए जरूरी है कि इन लोगों को वेंडिंग जोन बनाकर उसमें जगह दी जाए.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *